आज के समय में, जब व्यक्तिगत इच्छाओं और महत्वाकांक्षाओं को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है, गीतांजलि मिश्रा, जो एण्डटीवी के ‘हप्पू की उलटन पलटन’ में राजेश का किरदार निभाती हैं, ने एक अनोखी मिसाल पेश की है। साधारण पृष्ठभूमि से आने वाली गीतांजलि ने न सिर्फ एक अभिनेत्री के रूप में सफलता हासिल की है, बल्कि अपनी 10 सालों की बचत को जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए दान कर अपनी समृद्धि का इस्तेमाल एक महान उद्देश्य के लिए करने का भी विकल्प चुना है।

सामाजिक उत्तरदायित्व के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बताते हुए गीतांजलि मिश्रा ने कहा, “मेरा मानना है कि समाज की भलाई के लिए किए जाने वाले काम में एक खूबसूरती होती है। समाज के प्रति जिम्मेदार होना मुझे यह सोचने के लिए प्रेरित करता है कि मैं व्यक्तिगत तौर पर क्या हासिल कर सकती हूं और मेरे किन कार्यों से समुदाय में एक सकारात्मक बदलाव आ सकता है।”

“कोविड संकट अपने चरम पर था, तब मेरी कामवाली मेरे पास आई और उसने मुझे बताया कि उसके लिए दो वक्त की रोटी जुटाना भी काफी मुश्किल हो रहा है। तभी मैंने उसकी मदद करने का फैसला किया और उसे अगले कुछ महीनों का राशन उपलब्ध करवाया, क्योंकि ‘चैरिटी की शुरूआत घर से ही होती है‘। उसके जरिये ही मुझे पता चला कि उसके समुदाय में ऐसे कई परिवार हैं, जिन्हें दैनिक जरूरत के सामान जुटाने में दिक्कतें आ रही थीं। यह सब जानने के बाद मैंने उन सभी को संपूर्ण राशन किट देकर उनकी मदद करने का फैसला किया।”

“इस राशन किट में चावल, दाल, चीनी, नमक और बिस्कुट के अलावा साबुन, सैनिटाइजर्स, मास्क वगैरह जैसे हाइजीन आइटम भी शामिल थे। मैंने यह भी सुनिश्चित किया कि सुरक्षा के सभी नियमों का पालन हो और इस काम में शामिल लोगों की सेहत सुरक्षित रह सके। उस समय हालात बेहद चुनौतीपूर्ण थे, लेकिन इसके बावजूद मैंने अपनी तरफ से जितना संभव हो पाया, जरूरतमंद लोगों की पूरी मदद करने की कोशिश की, फिर चाहे वे जहां भी रहते हों। वह एक कठिन समय था, लेकिन लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने का अवसर, वह प्रेरक शक्ति थी, जिसने मुझे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।”

उन्होंने आगे कहा, “मेरा ध्यान वित्तीय सहायता प्रदान करने के बजाय, लोगों की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने पर था। मैंने विभिन्न राज्यों में राशन किट पहुंचाने में सहयोग करने के लिए विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का उपयोग किया और लगभग 25 लाख रुपये निवेश किए, जो मेरी तकरीबन 10 सालों में कड़ी मेहनत से कमाई गई आमदनी की बचत थी।”

“इस परोपकारी यात्रा के दौरान, मैंने हमेशा एक ही बात को याद रखा कि ‘जमीन पर रहकर कमाया है, आज लोगों की जरूरत है, पैसे वापस जमा कर लेंगे और ऊपरवाले के सीसीटीवी में सब कैप्चर होता है।‘ इस भावना ने मेरे नजरिये का मार्गदर्शन किया, क्योंकि मैंने अपने संसाधनों को केवल वित्तीय सहायता की पेशकश करने के बजाय तत्काल जरूरतों को पूरा करने की दिशा में लगाया।”

गीतांजलि मिश्रा को ‘हप्पू की उलटन पलटन’ में राजेश का किरदार निभाते हुए देखें, हर सोमवार से शुक्रवार, रात 10:00 बजे, सिर्फ एण्डटीवी पर!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *