1000603780

बिहार के गौरव और प्रसिद्ध लोकगायक आलोक पांडे गोपाल को 14 जुलाई 2024 को महामहिम राज्यपाल श्री राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा विशेष सम्मान से नवाजा जाएगा। यह सम्मान समारोह पटना के श्री कृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित होगा, जहां मां वैष्णो देवी सेवा समिति द्वारा “एक विवाह ऐसा भी” आयोजन के 12वें संस्करण के अवसर पर आलोक पांडे गोपाल को यह सम्मान मिलेगा।

आलोक पांडे गोपाल, जो सुरसंग्राम फेम (महुआ चैनल) और दूरदर्शन किसान चैनल के फोक स्टार “माटी के लाल” जैसे राष्ट्रीय कार्यक्रम के विजेता रह चुके हैं, ने अपने पारंपरिक लोक गायन से करोड़ों दिलों को जीता है। उन्होंने बिहार के सिवान जिला अंतर्गत बंगरा उज्जैन गांव के निवासी पंडित श्री रामेश्वर पांडे एवं श्रीमती आरती देवी के सुपुत्र के रूप में अपनी पहचान बनाई है।

आलोक पांडे गोपाल को यह सम्मान भारतीय लोक कला एवं संस्कृति के वैश्विक प्रचार-प्रसार के लिए दिया जाएगा। इस अवसर पर, नवनिर्मित श्री राम मंदिर (अयोध्या) में प्रभु राम की मूर्ति बनाने वाले अरुण योगीराज सहित देशभर के पांच विशिष्ट व्यक्तियों को भी सम्मानित किया जाएगा।

इस सम्मान से आलोक पांडे गोपाल के प्रशंसकों में खुशी की लहर दौड़ गई है। सोशल मीडिया पर बधाई संदेशों की बाढ़ आ गई है। आलोक पांडे गोपाल ने अपने इस सम्मान को देश के वीर सपूतों को समर्पित किया है जो हमारे देश की सुरक्षा में दिन-रात सीमा पर तैनात रहते हैं।

गौरतलब है कि आलोक पांडे गोपाल को इससे पहले भी कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं, जिनमें पूर्वांचल गौरव सम्मान, मदन मोहन मालवीय सम्मान, भिखारी ठाकुर सम्मान, महर्षि भृगु सम्मान, भोजपुरी रत्न सम्मान, पंडित महेंद्र मिश्र सम्मान शामिल हैं। उनका लोकप्रिय भोजपुरी गीत “तू राजा बाबू हउवा” और “केहू केतनो दुलारी बाकी माई ना होई” सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चुके हैं।

आलोक पांडे गोपाल ने अपने पिता व गुरु शास्त्रीय गायक पंडित रामेश्वर पांडे से संगीत की शिक्षा ली है और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) से संगीत गायन में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की है। उनके परिवार में कई सदस्य संगीत के क्षेत्र में प्रतिष्ठित हैं, जिनमें उनके दादाजी पंडित जयनाथ पांडे, बड़े दादा पंडित बंशीवट पांडे, बड़े पिताजी श्री अक्षयवर पांडे और दूसरे बड़े पिता, जो पंजाब यूनिवर्सिटी में संगीत के प्रोफेसर थे, शामिल हैं।

इस सम्मान समारोह के आयोजनकर्ता मां वैष्णो देवी सेवा समिति के संस्थापक सदस्य मुकेश हिसारिया, अध्यक्ष जगजीवन सिंह, सचिव व संयोजक कन्हैया अग्रवाल और अरविंद आनंद हैं। इस अवसर पर सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया है, जिसमें फोक स्टार आलोक पांडे गोपाल के साथ “राम आएंगे” भजन गायिका स्वाति मिश्रा की भी प्रस्तुति होगी।

आलोक पांडे गोपाल की गायकी और उनकी उपलब्धियों के साथ उनके प्रशंसकों और शुभचिंतकों के लिए यह सम्मान समारोह एक महत्वपूर्ण और गर्व का अवसर होगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *