Lucknow: भारत में आज भी सेक्स समस्याओं के बारे में बात करने से लोग कतराते हैं। इसके चलते लोग अपनी सेक्स संबंधी समस्या किसी से कह नहीं पाते और इलाज के लिए यूं ही भटकते रहते हैं। विश्व प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. संकल्प जैन से हमने बात की और कुछ कॉमन सवालों के जवाब उनसे लिए।

डॉ. संकल्प जैन, आपने पिछले कई साल में हजारों सेक्स रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। आपके अनुभव में लोगों की सबसे आम सेक्स समस्याएं क्या हैं?

डॉ. संकल्प जैन: सबसे आम समस्याएं हैं शीघ्रपतन (Premature ejaculation), इरेक्टाइल डिस्फंक्शन (Erectile dysfunction), यौन इच्छा में कमी (Low libido), यौन संक्रमित रोग (STDs), और योनि दर्द (Vaginal pain)। इनके अलावा, कई लोग यौन संबंधों में आत्मविश्वास की कमी, चिंता, और तनाव जैसी समस्याओं से भी जूझते हैं।

लोग इन समस्याओं के बारे में बात करने से क्यों कतराते हैं?

डॉ. संकल्प जैन: इसके कई कारण हैं। समाज में सेक्स को लेकर एक गलत धारणा है। इसे अक्सर एक वर्जित विषय माना जाता है। लोग शर्मिंदगी और डर के कारण अपनी सेक्स समस्याओं के बारे में किसी से बात नहीं करते।

क्या इन समस्याओं का इलाज संभव है?

डॉ. संकल्प जैन: हाँ, इन सभी समस्याओं का इलाज संभव है। इलाज का तरीका समस्या के प्रकार और उसकी गंभीरता पर निर्भर करता है। डॉक्टर दवाएं, थेरेपी, या दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप लोगों को क्या सलाह देना चाहेंगे?

डॉ. संकल्प जैन: यदि आपको कोई सेक्स समस्या है, तो शर्माने या डरने की कोई बात नहीं है। डॉक्टर से सलाह लेने में संकोच न करें। जितनी जल्दी आप इलाज शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आपको समस्या से मुक्ति मिलेगी।

डॉ. संकल्प जैन के बारे में:

डॉ. संकल्प जैन भारत के सबसे प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट में से एक हैं। उन्होंने पिछले कई साल में हजारों सेक्स रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया है। इन चिकित्सकीय उपलब्धियों की वजह से उन्हें भारत के साथ-साथ ब्रिटेन, अमेरिका, यूएई, जर्मनी जैसे देशों में कई अवॉर्डों से सम्मानित किया जा चुका है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *