IMG 20231201 WA0009

एण्डटीवी के शो ‘अटल‘ के पहले एपिसोड का प्रीमियर 5 दिसंबर को रात 8ः00 बजे होने जा रहा है। यह शो स्वर्गीय प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की बचपन की अनकही कहानियों पर आधारित है और दर्शक बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। पहले एपिसोड में अटल के जन्म की कहानी दिखाई जायेगी। साथ ही अटल के परिवार वालों द्वारा उन्हें सिखाये गये सांस्कृतिक मूल्यों, ब्रिटिश राज में हो रहे अनुचित व्यवहार के प्रति उनकी बेचैनी और अन्याय के लिये उनके रूख को भी दिखाया जायेगा।

शो की आगामी कहानी के बारे में बताते हुये आशुतोष कुलकर्णी, जोकि कृष्ण वाजपेयी का किरदार निभा रहे हैं, ने कहा, ‘‘पहले एपिसोड में दर्शक क्रिसमस उत्सव के दौरान अटल के जन्म की कहानी देखेंगे। इसमें दिखाया जायेगा कि एक ब्रिटिश अधिकारी और तोमर (महमूद हाशमी) के कारण उनके परिवार को हाॅस्पिटल जाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। अटल (व्योम ठक्कर) जब थोड़े बड़े हो जाते हैं, तो उनका परिवार उन्हें सांस्कृतिक मूल्यों के महत्व के बारे में बताता है और ये मूल्य उन्हें विरासत में मिलते हैं। स्कूल में सांस्कृतिक प्रतीकों को हटाने का उनका विरोध और ब्रिटिश राज में लोगों के साथ हो रहे अनुचित व्यवहार के प्रति उनकी बेचैनी उनकी बढ़ती जागरूकता और असहमति को दिखाती है। ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा गांववालों पर किये जा रहे क्रूर अत्याचार को देखकर अन्याय के खिलाफ खड़े होने का उनका संकल्प और भी मजबूत हो जाता है। इन सारी बातों को समझने की उनकी खोज उन्हें भगत सिंह की कहानी तक ले जाती है, जिसका उनके ऊपर गहरा प्रभाव पड़ता है। भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू की फांसी उन्हें बहुत ज्यादा परेशान कर देती है। विरोध के बावजूद, उनका लक्ष्य इन शहीदों को श्रद्धांजलि देना है। अटल का परिवार तोमर के डराने-धमकाने की तरकीबों का सामना करता है, ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा उत्पन्न जोखिमों के बावजूद स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति उनके अटूट समर्थन को दिखाता है, और यही इस एपिसोड का क्लाइमेक्स है। यह टकराव शोषण के खिलाफ खड़े होने में उनकी मजबूती और भारत की आज़ादी के लिये किये गये बलिदानों का सम्मान करने के उनके दृढ़संकल्प को दर्शाता है।‘‘

‘अटल‘ का प्रीमियर एपिसोड देखिये 5 दिसंबर को रात 8ः00 बजे, इस शो का प्रसारण हर सोमवार से शुक्रवार, सिर्फ एण्डटीवी पर किया जायेगा!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *